Wedding Planning Business वेडिंग प्लानिंग बिजनेस कैसे शुरू करें ?

How to start wedding planning business ?

  1. वेडिंग प्लानिंग बिजनेस कैसे शुरू करें?
    सर्द हवाओं के हमारे रास्ते चलने के साथ, भारत अपने आधिकारिक शादी के मौसम में पहुंच गया है। शादी की योजना बनाना पागलपन, उत्साह, भ्रम और समग्र रूप से भारी हो सकता है। अधिकांश लोग चित्र-परिपूर्ण समारोह का सपना देखते हैं जो उनके मेहमानों को अचंभित कर देगा। जबकि कुछ अन्य जोड़े के शादी के सपने को साकार करने के लिए दिन-रात काम करते हैं।

Wedding Planning Business

इवेंट इंडस्ट्री में वेडिंग प्लानिंग सबसे अच्छी लेकिन व्यस्त नौकरियों में से एक है। शादियों के लिए भारतीय आवश्यकताएं विभिन्न आकारों में आती हैं, एक करीबी रिसेप्शन से लेकर डेस्टिनेशन वेडिंग तक। इसलिए, सभी समारोहों की शुरुआत से लेकर अंत तक आपकी मदद करने के लिए एक वेडिंग प्लानर की आवश्यकता अत्यंत महत्वपूर्ण है। आइए सभी के बारे में जानें- भारत में शादी की योजना बनाने का व्यवसाय कैसे शुरू करें?

शादी की योजना बनाने का व्यवसाय के लिए कदम

इससे पहले कि आप अपना खुद का वेडिंग प्लानिंग व्यवसाय शुरू करने में अपना निवेश पैसा लगाएं, वेडिंग प्लानर बनने के लिए आवश्यक कौशल को समझने के लिए इन युक्तियों को पढ़ें-

व्यवसाय का नाम चुनें
शादी की योजना बनाने से पहले सोचने वाली पहली बात यह है कि व्यवसाय का नाम ग्राहक के आकर्षण के लिए जिम्मेदार होगा, जबकि आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली फर्म या सेवा का प्रकार भविष्य के ग्राहकों के लिए जिम्मेदार होगा। विभिन्न बजट जोड़ों के लिए अलग-अलग पैकेज उन्हें अपनी जरूरतों को चुनने और तय करने का विकल्प देते हैं।

प्रासंगिक अनुभव प्राप्त करें
विभिन्न विवाह नियोजन व्यवसायों पर शोध करें और एक अंदरूनी अनुभव के लिए उनके साथ इंटर्न / काम करें। आप इवेंट मैनेजमेंट फर्मों के लिए भी आवेदन कर सकते हैं ताकि बड़े पैमाने के क्लाइंट्स को संभालने और प्रति इवेंट में शामिल प्रतिबद्धताओं यानी लागत से लेकर निष्पादन तक की जानकारी मिल सके।

एक सॉलिड बिजनेस प्लान रखें
जैसा कि हम हमेशा से जानते हैं, बिना प्लान वाला बिजनेस किसी भी चीज से ज्यादा तेजी से विफल होता है। इसमें लक्षित ग्राहकों के साथ व्यवसाय का नाम, वित्तीय प्रबंधन, दीर्घकालिक और अल्पकालिक लक्ष्य चुनना शामिल है।

अपने लक्ष्यों के प्रति स्पष्ट रहें
जबकि लक्ष्य समय के साथ बदलते रहते हैं, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने समर्पण के अनुरूप हों। क्या आप स्थानीय भीड़ के बीच समारोह आयोजित करना चाहते हैं, या क्या आप इसे बड़ा बनाना चाहते हैं और किसी दिन बड़ी लीग तक पहुंचना चाहते हैं? अपनी खूबियों का पता लगाएं, इससे आपको योजना बनाने में और अधिक संगठित होने में मदद मिलेगी।

उद्योग अनुसंधान का संचालन करें
अपनी खुद की शादी की कंपनी खोलने का सपना देखने मात्र से रातों-रात सफल नहीं हो जाता। आपको प्रतिस्पर्धी, शादी की योजना बनाने वाली किताबें, शादी के ब्लॉग, और वेबसाइटों का पता लगाने जैसी चीजों को अच्छी तरह से पढ़ने और शोध करने की आवश्यकता है। यह आपको भारत में शादी के बाजार की एक संक्षिप्त और यथार्थवादी समझ देगा।

एक टीम प्राप्त करना
वित्तीय प्रतिबद्धताओं को तय करने से पहले, आपको टीम का पता लगाने की जरूरत है, आपको शादी की हर पिच के लिए तैयार रहना होगा। कुछ महत्वपूर्ण संसाधन जो अनिवार्य हैं, उनमें शामिल हैं- डेकोरेटर, कैटरर्स, वेन्यू, यात्रा व्यवस्था, संगीतकार या बैंड, कोरियोग्राफर, मेहंदी कलाकार और कपड़े। यदि आप एक नौसिखिया हैं, तो आप समय और पैसा बचाने के लिए पूर्णकालिक टीम के बजाय फ्रीलांसरों को किराए पर लेने का विकल्प चुन सकते हैं।

अपने निवेश को कम करें
प्रत्येक व्यवसाय को मानक निवेश की एक बुनियादी राशि की आवश्यकता होती है, जो संचालन शुरू करने में मदद करेगी। भारी हार्ड ड्राइव से, अच्छी गुणवत्ता वाला लैपटॉप, मीटिंग के लिए सह-कार्यस्थल, या गृह कार्यालय कुछ ऐसे हैं जो अनिवार्य हैं। प्रारंभिक विवाह नियोजन व्यवसाय के लिए, स्टार्ट-अप की लागत 5 लाख से 15 लाख रुपये के बीच कहीं भी हो सकती है।

मार्केटिंग स्ट्रैटेजी
हर सफल बिजनेस की कहानी एक जोरदार मार्केटिंग प्लान से शुरू होती है। यदि आपने समारोह आयोजित करना शुरू कर दिया है, तो अपनी मार्केटिंग प्रक्रिया शुरू करने का समय आ गया है। 2020 में अपने व्यवसाय के विपणन के लिए सबसे अच्छी तकनीकें हैं- वर्ड ऑफ माउथ, एक संक्षिप्त वेबसाइट स्थापित करना, शुरुआत करना और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे- इंस्टाग्राम और फेसबुक में निवेश करना।

कोई निश्चित कार्य समय नहीं
शादी की योजना बनाना कोई इनडोर डेस्क जॉब नहीं है और यह एक निश्चित समय का काम नहीं है। इस क्षेत्र में लचीलापन महत्वपूर्ण है, आपको अतिरिक्त घंटे काम करना सीखना होगा या किसी आपात स्थिति के दौरान उपस्थित रहना होगा। देर रात की कॉल से लेकर सुबह के स्टाफ की निगरानी तक, सब कुछ आपकी जिम्मेदारी है। क्लाइंट की खुशी और संतुष्टि वेडिंग प्लानर के हाथों में होती है।

अपनी कमाई को ट्रैक करें
एक भव्य समारोह आपको कुल बजट का 10 से 15% से अधिक का कमीशन अर्जित करने में मदद कर सकता है। उदाहरण के लिए: अगर शादी की कीमत लगभग 20 लाख रुपये थी, तो आप आसानी से लगभग 2 लाख रुपये कमा सकते हैं।

मन की उपस्थिति
सामग्री की अनुपलब्धता के लिए अचानक अंतिम समय में रद्द करना कुछ सामान्य संकट हैं जो शादी के दौरान होने वाले हैं। ऐसी स्थितियों में, अपना शांत रहना और विक्रेताओं के साथ व्यवहार करना एक प्राथमिक कारक है जिसे आपको विकसित करना चाहिए। आपकी प्रतिष्ठा को बनाने में कुछ साल लगेंगे, लेकिन एक बार जब आप इसे पकड़ लेते हैं, तो मुनाफा आना शुरू हो जाता है।

लाइसेंस और परमिट
कानूनी कानूनों और कर उद्देश्यों के अनुसार अपने व्यवसाय की संरचना करना एक महत्वपूर्ण कदम है। एलएलसी (सीमित देयता कंपनी) को अपनी व्यावसायिक इकाई के रूप में चुनने से आपको किसी भी न्यायिक नतीजों को रोकने में मदद मिल सकती है। अपने व्यवसाय को पंजीकृत करने से आपकी ब्रांड पहचान स्थापित करने और आपके लक्ष्यों को मजबूत करने में मदद मिलेगी। शादियों का आयोजन शुरू करने से पहले सभी संघीय और स्थानीय परमिट तैयार होने चाहिए।

शादी की योजना बनाने का व्यवसाय शुरू करने के जोखिम

अपना वेडिंग प्लानिंग व्यवसाय शुरू करने से पहले, आपको भारत में वेडिंग प्लानर बनने के जोखिमों के बारे में पता होना चाहिए। चूंकि हमारे देश में ज्यादातर शादियां सप्ताहांत पर होती हैं, इसलिए आपके पास सप्ताहांत के दौरान ज्यादा खाली समय नहीं होगा। बर्नआउट को कम करने के लिए सप्ताह के दौरान शेड्यूलिंग डे-ऑफ़ को स्वीकार करें। इसके अलावा, आप शादी की योजना बनाने वाले व्यवसाय से एक वफादार या नियमित ग्राहक नहीं बना सकते।

आपके पिछले ग्राहक अपने मित्रों और परिवारों के लिए आपकी वकालत कर सकते हैं, लेकिन यह संभव नहीं है कि जिन लोगों ने आपके साथ काम किया है, वे आपको फिर से नियुक्त कर सकते हैं। आपको कम मौसम के दौरान अपने व्यवसाय की अतिरिक्त मार्केटिंग भी करनी चाहिए। ऐसी रणनीति तैयार करें जो अधिक लोगों को ऑफ-सीजन के दौरान शादी करने के लिए प्रेरित करे। इसके विपरीत, आप खाली समय के दौरान आय खोने का जोखिम उठा सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.