ब्रांड्स को डिजिटल मार्केटिंग क्यों करना चाहिए | Why Digital Marketing for Brands

क्या आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने की योजना बना रहे हैं?
या आपके पास पहले से ही है, और आप सोच रहे हैं कि अधिक ग्राहकों को कैसे आकर्षित किया जाए।

किसी भी व्यवसाय को बनाने के लिए, उसे एक बेहतरीन मार्केटिंग स्ट्रेटेजी की आवश्यकता होती है।

कुछ कंपनियां इस तथ्य को स्वीकार करने से झिझक रही हैं कि दुनिया अब डिजिटल हो गई है। लेकिन, उन्हें इस बात का एहसास नहीं है कि वे इस मानसिकता के साथ संभावनाओं का एक बड़ा प्रतिशत खो रहे हैं क्योंकि वे डिजिटल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने व्यवसाय के बारे में विज्ञापन नहीं दे रहे हैं, जहां उनके टार्गेटेड ग्राहक अपना अधिकांश समय बिताते हैं।

यदि आपके पास अपनी खुद की वेबसाइट, ईकामर्स प्लेटफॉर्म है या आप एक वेबसाइट बनाने की योजना बना रहे हैं, तो यह आपका बोहोत अच्छा निर्णय होगा अपने बिज़नेस के लिए।
क्यों? क्योंकि आजकल सिद्धांत यह है कि यदि आप आज ऑनलाइन मौजूद नहीं हैं, तो आप मौजूद हे ही नहीं।

यहां कुछ कारण दिए गए हैं कि आपको डिजिटल मार्केटिंग में क्यों करना चाहिए

1. इंटरनेट भविष्य है

एक एवरेज व्यक्ति प्रतिदिन 8 घंटे से अधिक इंटरनेट पर बिताता है, और यह संख्या बढ़ते ही जा रही है। इंटरनेट इनफार्मेशन के प्रसार का एक जरिया बन गया है। डिजिटल मार्केटिगं अब मार्केटिंग के अन्य तरीको से काफी आगे निकल गया है, और उम्मीद है कि यह तेजी से विस्तार करता रहेगा। ट्रेडिशनल मार्केटिंग दृश्यता और पहुंच उत्पन्न करता है, लेकिन जब तुलना की जाती है तो डिजिटल की तो यह ट्रेडिशनल बेहतर तरीके से करता है।

यह अधिक प्रेरक और अधिक प्रभावी है। यह ग्राहक को उनके अनुभव पर पूर्ण नियंत्रण प्रदान करता है। ग्राहक किसी उत्पाद का रिव्यु ऑनलाइन कर सकते हैं, स्पेसिफिकेशन देख सकते हैं और उस उत्पाद पर दूसरों की राय ले सकते हैं। इंटरनेट के माध्यम से ग्राहकों के सामने सारि जानकारी स्पष्ट हो जाती है।

एक बात स्पष्ट है: इंटरनेट किसी ऐसे व्यक्ति के लिए सबसे अच्छा स्रोत है जो आपके उत्पादों या सेवाओं के बारे में जानकारी खोजना चाहता है।

2. टारगेट ऑडियंस

पारंपरिक विपणन का ग्राहकों पर सीमित प्रभाव पड़ता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि पारंपरिक साधनों का उपयोग करने वाले विपणक अपने दर्शकों को उतनी कुशलता से विभाजित नहीं कर सकते जितना कि डिजिटल विपणक कर सकते हैं। ऐसे कई तरीके हैं जिनका उपयोग करके आप पता लगा सकते हैं कि आपके लक्षित दर्शक कौन हैं ताकि आप केवल उन पर ध्यान केंद्रित कर सकें और प्रभावी परिणाम प्राप्त कर सकें। ये उपकरण जनसांख्यिकी, रुचियों, भौगोलिक स्थिति आदि जैसे विभिन्न कारकों का विश्लेषण करते हैं ताकि आप अंततः सही दर्शकों को ढूंढ सकें जो वास्तव में आपके व्यवसाय में रुचि रखते हैं।

3. असीमित पहुंच

एक समय था जब विज्ञापन के मामले में दर्शकों का आकार और दूरी एक बड़ी समस्या मानी जाती थी। भौगोलिक स्थिति सबसे बड़ी बाधाओं में से एक थी और उन दर्शकों तक पहुंच प्राप्त करना कठिन था जो राष्ट्रीय या स्थानीय नहीं थे। हालाँकि, इंटरनेट आजकल दुनिया के सभी हिस्सों में उपलब्ध है, इसलिए जब आप डिजिटल मार्केटिंग का विकल्प चुनते हैं तो पहुंच के बारे में चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। कोई आश्चर्य नहीं कि आजकल डिजिटल रणनीतियाँ किसी व्यवसाय के लिए सबसे पसंदीदा विज्ञापन पद्धति क्यों हैं।

आपको अपनी सामग्री को लगातार अपडेट करना चाहिए, प्रासंगिक और उपयोगी जानकारी पोस्ट करनी चाहिए, और सुनिश्चित करना चाहिए कि उपयोगकर्ता के लिए अनुभव योग्य है। यदि आप अपने ग्राहक का ध्यान आकर्षित कर सकते हैं और वह आपके काम को बढ़ावा देता है, तो इस बात की एक अच्छी संभावना है कि यह आपकी पहुंच का विस्तार करेगा और थोड़े समय के भीतर बहुत अधिक संभावनाओं को प्रभावित करेगा।

4. परिणामों को मापना बहुत आसान है

अपने डिजिटल मार्केटिंग या विज्ञापन कार्यों का अनुसरण करना अविश्वसनीय रूप से सरल है। आज उपलब्ध डिजिटल मार्केटिंग टूल के लिए धन्यवाद। ये डिजिटल टूल डिजिटल मार्केटिंग मेट्रिक्स का उपयोग करते हैं ताकि आपको यह पता लगाने में मदद मिल सके कि आपकी रणनीति कितनी प्रभावी है और आपको सूचित करती है कि आप अपने लक्षित आरओआई को प्राप्त करने के लिए सही रास्ते पर हैं या नहीं।

5. अपराजेय गति

डिजिटल मीडिया द्वारा प्रदान की गई गति अद्वितीय है। कवरेज बिना किसी बाधा के तात्कालिक है। डिजिटल मार्केटिंग रणनीतियों के साथ, आप तुरंत परिणाम देख पाएंगे क्योंकि यह भागीदारों और ग्राहकों के साथ तत्काल और सीधे संचार की अनुमति देता है। सब कुछ एक मंच के नीचे होता है। आपका ब्रांड, मीडिया जिस पर आप विज्ञापन करते हैं, आपके ग्राहक सभी ऑनलाइन हैं। आप एक साथ पूरी प्रक्रिया का विश्लेषण कर सकते हैं।

6. ग्राहकों के साथ जुड़ाव

डिजिटल मार्केटिंग सेवाओं के साथ, अपने ग्राहकों को समझना आसान है। इंटरनेट की संवादात्मक प्रकृति ने कंपनियों को अपने लक्षित दर्शकों में महत्वपूर्ण अंतर्दृष्टि प्राप्त करने का अवसर प्रदान किया है ताकि वे उन्हें बेहतर उत्पाद और सेवाएं प्रदान कर सकें। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के सही उपयोग से आप अपने ग्राहकों के साथ मजबूत संबंध स्थापित कर सकते हैं। आप जान सकते हैं कि वे क्या ढूंढ रहे हैं। ऐसा स्थान होने से जहां ग्राहक आपके साथ बातचीत कर सकें, उन्हें अपनी टिप्पणी, पसंद और नापसंद व्यक्त करने का अवसर मिलता है। आपके ग्राहक सबसे अधिक वस्तुनिष्ठ आलोचक हैं, और आपकी सहायता से, आप अपनी किसी भी गलती को सुधार सकते हैं।

आपको अपने ग्राहकों की राय को गंभीरता से लेना चाहिए।

ग्राहकों के साथ ऑनलाइन बातचीत करने के लिए एक माध्यम होने से, उदाहरण के लिए, एक मंच, मंच, या त्वरित संदेश प्रणाली आपको समस्याओं को हल करने और अपने ग्राहकों द्वारा पूछे गए प्रश्नों का तुरंत उत्तर देने की अनुमति देती है। यह, बदले में, आपके व्यवसाय को अधिक सुलभ बनाता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.